What is font tag ? - किया होता है फॉन्ट टॅग ?

फॉन्ट (<font></font>) टॅग html मैं यूज होता था अब html5 मैं नही होता हैं । क्यू की फॉन्ट टॅग को बार बार लिखना पडता था । इसी प्राब्लम का हल निकाल कर w3c ने सीएसएस (CSS: Cascading Style Sheets) को लाया । जो की सारी की सारी प्राब्लम को सॉल्व किया । फिर भी मैं आप सब को बताना चाहूँगा की <font> tag को केसे इस्तमाल किया जाता हैं ।

दरसल उसका यूज हम पैराग्राफ्स मैं (<p></p> tag) , हीडिंग्स मैं (<h1></h1>) यूज करते थे ।
इसी मैं हम टेक्स्ट/ text की साइज़ को बड़ा करना या छोटा करना कलर चेंज करना टेक्स्ट फॉरमैट को बदल ना ये सब अट्रिब्यूट (attribute) होता था ।

अब हम इसको यूज कर के देखेंगे केसे यूज होता हैं आप सब को बोर ना करते हुए सीधा प्रैक्टिकल कर के बताऊँगा । अगर किसी को कुछ प्राब्लम हुआ तोह मुझे Instagram पर मेसेज करो ।



Input :

<html>
<head>
<title>Font tag </title>
</head>
<body>

<font face="serif" size="5" color="red">
Code With Sushil
</font><br>
<font face="arial" size="7" color="blue">
Code With Sushil
</font><br>
<font face="cursive" size="9" color="green">
Code With Sushil
</font>

</body>
</html>

Output :

Font tag Code With Sushil
Code With Sushil
Code With Sushil

Follow on:







Comments

Popular posts from this blog

create a simple webpage in HTML5

How to create a heading in HTML ?